news

सरकारी स्कूल को मिला ‘प्राइवेट’ स्कूलों जैसा लुक और सुविधाएं

webdesk | Friday, January 20, 2017 9:09 PM IST

नई दिल्ली - नेहरू विहार का सर्वोदय कन्या विद्यालय इन दिनों लोगों की नजरों में है। मुखर्जी नगर इलाके में मौजूद इस सरकारी स्कूल की प्राइवेट लुक वाली लाल रंग की बिल्डिंग ने सरकारी स्कूलों की इमेज को बदल दिया है। 9 महीने में तैयार की गई स्कूल की नई बिल्डिंग और पुरानी बिल्डिंग अगल-बगल ही हैं, मगर दोनों का लुक जुदा है। 96 कमरों के नए ब्लॉक में प्राइमरी स्कूल के स्टूडेंट्स शिफ्ट हो गए हैं।

 

96 कमरों में 56 क्लासरूम

 

सर्वोदय कन्या विद्यालय, नेहरू विहार के नए ब्लॉक की जगह करीब एक साल पहले पुरानी बिल्डिंग थी। प्रिंसिपल सुषमा जे़ टोप्पो कहती हैं, नए ब्लॉक की जगह पहले पुरानी बिल्डिंग और पोर्टा केबिन थे मगर इनमें क्लासेज चलाना मुश्किल था। जिस बिल्डिंग में अभी स्कूल चल रहा है, उसमें 83 कमरे हैं, जिनमें से 53 में क्लासेज चलती हैं। वहीं, तीन मंजिला नए ब्लॉक में 96 कमरे बनाए गए हैं, जिनमें 56 क्लासरूम होंगे। बाकी को लैब, योग रूम, एक्टिविटी रूम, लाइब्रेरी, कल्चरल रूम में तब्दील किया जाएगा। वह कहती हैं, नई इमारत में क्लासरूम काफी छोटे हैं। एक कमरे में 48-50 बच्चे ही आ पाएंगे, जबकि पुरानी बिल्डिंग में 65 से 70 बच्चे आ जाते हैं।

 

प्राइमरी विंग शिफ्ट

 

नर्सरी से क्लास 12 तक चलने वाले इस स्कूल में 2652 स्टूडेंट्स हैं और 72 टीचर्स (31 परमानेंट, 41 गेस्ट) हैं। स्कूल में स्पेस की इतनी दिक्कत थी कि लैब में भी क्लासेज चलानी पढ़ती थी और कुछ क्लास में 3 से 4 सेक्शन एकसाथ पढ़ाए जाते थे। प्रिंसिपल बताती हैं, हाल ही नए ब्लॉक में हमने नर्सरी से क्लास 6 तक के 431 स्टूडेंट्स को शिफ्ट कर दिया है। बाकी क्लासेज को हम अभी शिफ्ट नहीं कर सकते क्योंकि बिजली और पानी का काम अभी बाकी है।

 

भूकंप के लिहाज से सेफ

 

पीडब्ल्यूडी के एक ऑफिसर ने बताया कि बिल्डिंग की सीलिंग सेमी परमानेंट स्ट्रक्चर तकनीक से बनी है। बिल्डिंग को भूकंप के लिहाज से देखकर तैयार किया गया है। बिल्डिंग ऑटोक्लेव्ड ऐरेटेड कॉन्क्रिट (एएसी) ब्लॉक पर खड़ी की गई है, ये ब्लॉक हल्के और अच्छी क्वॉलिटी के होते हैं। इस स्कूल की यह बिल्डिंग दिल्ली सरकार के 8000 नए कमरे बनाने के कैंपेन का ही हिस्सा है।