university

ब्रिक्स की टॉप 20 यूनिवर्सिटी में तीन IIT, IISC बेंगलुरू शामिल

Webdesk | Friday, November 24, 2017 12:08 PM IST

ब्रिक्स की टॉप 20 यूनिवर्सिटी में तीन IIT, IISC बेंगलुरू शामिल

नई दिल्ली: क्यूएस की तरफ से जारी नयी रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में तीन आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू को शामिल किया गया है. क्वाक्वारेली सायमंड्स (क्यूएस) रैंकिंग में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के 300 विश्वविद्यालयों का आकलन किया गया और उनकी ग्रेडिंग की गई. क्यूएस को विश्व के प्रतिष्ठित रैंकिंग में गिना जाता है.
 
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बंबई को नौवां स्थान दिया गया है, जिसके बाद आईआईएससी बेंगलुरू को दसवां, आईआईटी दिल्ली को 15 वां और आईआईटी मद्रास को 18 वां स्थान दिया गया है. चीन के शिंघुआ विश्वविद्यालय, पेकिंग विश्वविद्यालय और फुडान विश्वविद्यालय को शीर्ष तीन रैंकिंग हासिल हुई है और शीर्ष दस में इसके आठ विश्वविद्यालय शामिल हैं.

यूजीसी के अध्यक्ष वी एस चौहान ने रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि रैंकिंग संस्थानों के लिए महत्वपूर्ण हैं और भारत में रैंकिंग के कारण संस्थानों ने खुद की तरफ देखना शुरू कर दिया है. वर्ष 2017 की सूची में चीन के बाद भारत का सर्वाधिक प्रतिनिधित्व है. पिछले वर्ष आईआईएससी बेंगलुरू एकमात्र भारतीय संस्थान था जो शीर्ष दस में शामिल हुआ और उसकी रैंकिंग छठी थी.
 
रैंकिंग के मुताबिक दस सरकारी विश्वविद्यालयों में आईआईटी बंबई, आईआईएससी बेंगलुरू, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी रूड़की, आईआईटी कानपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय और कोलकाता विश्वविद्यालय शामिल हैं.
 
देश के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में बिट्स पिलानी, थापर विश्वविद्यालय, सिंबायसिस अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय, मणिपाल विश्वविद्यालय, अमृता विश्वविद्यालय, वीआईटी विश्वविद्यालय, कलिंगा विश्वविद्यालय और ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी शामिल हैं.