higher-education

Bihar Board ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के तहत फॉर्म भरने की तारीखों की घोषणा

Webdesk | Monday, November 27, 2017 11:47 PM IST

Bihar Board ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के तहत फॉर्म भरने की तारीखों की घोषणा

पटना: Bihar Board ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के तहत फॉर्म भरने की तारीखों की घोषणा कर दी है. सभी फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे. बोर्ड ने छात्रों को फॉर्म भरने के लिए छात्रों को 03 से 09 दिसंबर तक का समय दिया है. अगर छात्र इस दौरान फॉर्म नहीं भर पाए तो उन्हें 10 से 12 दिसंबर तक के बीच में विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरना होगा. इसकी जानकारी शुक्रवार को बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने हिन्दुस्तान को दी. उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म के लिए किसी एजेंसी से मदद नहीं ली जाएगी, बल्कि सभी जिला, प्रखंड और पंचायतों में मौजूद वसुधा केंद्र से ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरवाने की व्यवस्था की गई है.

राज्य भर में 600 से अधिक वसुधा केंद्रों पर इंटर का परीक्षा फॉर्म भरवाने की व्यवस्था की गई है. इंटर के लिए अब तक सात लाख 68 हजार रजिस्ट्रेशन हुआ है. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 25 नवंबर है.

नहीं देना होगा वसुधा केंद्र को कोई शुल्क 
विद्यालय और महाविद्यालय के प्राचार्य अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से खुद भी परीक्षा फॉर्म अपने विद्यालय परिसर से भर सकते हैं. जिन प्राचार्यों को खुद फॉर्म भरने में दिक्कत है, उन्हें समिति की ओर से वसुधा केंद्र की सुविधा दी जाएगी. वसुधा केंद्र से परीक्षा फॉर्म भरवाने के लिए प्राचार्यों को अलग से कोई शुल्क नहीं देना होगा.

मैट्रिक रजिस्ट्रेशन की त्रुटि में सुधार 30 तक 
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक बार फिर मैट्रिक रजिस्ट्रेशन और त्रुटि में सुधार की तिथि बढ़ा दी है. अब विद्यालय रजिस्ट्रेशन की त्रुटि में सुधार 30 नवंबर तक कर सकेंगे. मालूम हो कि मैट्रिक रजिस्ट्रेशन के लिए भी अंतिम तिथि 25 नवंबर ही निर्धारित थी, लेकिन विद्यालयों की सुविधा के लिए एक बार और तिथि बढ़ायी गई है.

मैट्रिक के लिए अब तक 13 लाख 75 हजार रजिस्ट्रेशन हुआ है.