blogs

युवाओं के लिए पीएम मोदी लिखेंगे किताब, जानिये क्या होगा उसमें खास...

Ashish | Tuesday, July 4, 2017 11:10 AM IST

'मन की बात' पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलने के बाद अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के लिए एक किताब लिखने का निर्णय किया है. यह किताब परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को कैसे दूर करें और कैसे छात्रों को मजबूत करें, इस विषय पर आधारित होगा.

यहां तक कि इस किताब के जरिये पीएम मोदी युवाओं को परीक्षा के बाद क्या करें यह भी सुझाव देंगे.


किताब के प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस (पीआरएच) इंडिया ने कहा है कि यह किताब कई भाषाओं में जारी की जाएगी और इस साल के आखिर तक यह किताब स्टोर्स में पहुंच जाएगी.

जानिये किताब के बारे में 4 महत्वपूर्ण बातें

1. इस पुस्तक में छात्रों से संबंधित कई पहलुओं को शामिल किया जाएगा, विशेष रूप से 10वीं और 12वीं की महत्वपूर्ण परीक्षाओं के संबंध में.


2. प्रकाशक के अनुसार पीएम मोदी छात्रों के मित्र बनने की उम्मीद करते हैं और परीक्षाओं के लिए तैयार होने के लिए उनका सपोर्ट करते हैं.

3. नॉट फोर प्रोफिट संस्थान Bluekraft Digital Foundation इस किताब की टेक्नोलॉजिकल और नॉलेज पार्टनर होगी.

4. मुख्य रूप से यह किताब इस बात पर जोर देती है कि जीवन में मार्क्स से ज्यादा ज्ञान क्यों ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. भविष्य की जिम्मेदारी कैसे ली जाए. ये सारी बातें बहुत ही अनौपचारिक और बातचीत के लहजे में कही गई है.


बता दें कि किताब को लिखने के पीछे पीएम मोदी का ही आइडिया है. प्रकाशक के अनुसार पीएम मोदी ने कहा कि मैंने उस विषय को लिखने के लिए चुना है, जो मेरे दिल के सबसे करीब है. जो मेरी दृष्टि में कल का नेतृत्व करने वाले और प्रेरित करने वाले युवाओं के लिए मौलिक है.